Jainworld

DONATE

TEMPLE OF THE DAY


Palitana

Press release & Notification for minority status to Jains in Punjab state

 



पंजाब सरकार द्वारा भगवान महावीर के जन्म-कल्याणक के पावन अवसर पर जैन समाज को अल्पसंख्यक घोषित किये जाने से सम्पूर्ण जैन समाज में हर्ष की लहर

पंजाब सरकार द्वारा भगवान महावीर के जन्म-कल्याणक के पावन अवसर पर जैन समाज को पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 2012 के अंतर्गत अल्पसंख्यक घोषित किये जाने से सम्पूर्ण जैन समाज में हर्ष की लहर दौड़ गयी!

विश्व जैन संगठन पिछले कई वर्षों से पंजाब सरकार से कागजी कार्यवाही कर रहा था और पंजाब सरकार को जैन समाज को अल्पसंख्यक घोषित करने में जरुरी दस्तावेज जिनमे उच्चतम न्यायालय के निर्णयों, सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त सूचनायों को उपलब्ध कराया!

संगठन के पंजाब चैप्टर के अध्यक्ष डॉ. संदीप जैन, लुधियाना और श्री रविन्द्र जैन, मलेरकोटला अपनी कमेटी के साथ इस विषय में पंजाब के मुख्यमंत्री श्री प्रकाश सिंह बादल जी और उप. मुख्यमंत्री श्री सुखबीर सिंह बादल जी से कई बार मिले! माननीय मुख्यमंत्री जी ने भगवान महावीर जयंती तक इस विषय पर निर्णय लेने का आश्वाशन भी संगठन के प्रतिनिधिमंडल को दिया था जिसे उन्होंने पूरा किया और जैन समाज को उनका संवैधानिक अधिकार देकर अपनी सरकार का राज्य में अल्पसंख्यकों के प्रति अपनी जिम्मेबारी का वायदा निभाया जिससे पंजाब का सम्पूर्ण जैन समाज अपने धार्मिक और शिक्षण संस्थानों में भारत के संविधान और राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सुबिधाओं का लाभ ले सकेगा!

इस विषय में पूज्य आचार्य श्री (डॉ.) शिवमुनि जी, श्री विशाल मुनि जी और श्री रविन्द्र मुनि जी महाराज ने इस विषय में माननीय मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री जी को प्रेरणा की थी!

विश्व जैन संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संजय जैन ने कहा कि पंजाब सरकार ने पंजाब के जैन समाज को भगवान वर्धमान महावीर के जन्म-कल्याणक पर संवैधानिक अधिकार देकर अपना वायदा पूरा किया और हम पंजाब सरकार से निवेदन करते है कि वो भी केंद्र सरकार को जैन समाज को राष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यक का दर्जा शीघ्र देने हेतु लिखे!

अमित जैन, संयोजक
विश्व जैन संगठन (पंजी.)

Click here for press release
Click here for notification for Punjab Govt.
Click here for news in Punjab Kesari dated 21-April-2013